उद्यान विभाग में आलू बीज के लिए सुबह से ही लग गई किसानों की लंबी कतार

अयोध्या ।। जनपद में आलू के बीज के लिए मारामारी शुरू हो गई है। शहर के सिविल लाइन क्षेत्र के उद्यान विभाग में भोर से ही किसानों की लगी लंबी लाइन लग गई।

सैकड़ों किसान आलू की बीज लेने के लिए भोर से ही लगाकर आलू के बीज की चाहत में खड़े रहे। उद्यान विभाग के बाहर अयोध्या जिले के सभी ब्लॉक के प्रभारी भी मौजूद रहे। केवल तारुन ब्लाक के प्रभारी मौके पर नहीं पहुंचे।

कई किसानों का आरोप है कि तारुन के किसानों को जानकारी नहीं दी गई। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की खूब धज्जियां उड़ रही थीं। देखते ही देखते शहर के सिविल लाइन क्षेत्र के उद्यान विभाग में आलू बीज के लिए किसानों की भारी भीड़ लग गई। वही किसानों का आरोप है कि किसानों की सुविधा के लिए सरकारी गोदामों, कृषि विभाग, उद्यान विभाग में कोई व्यवस्था नहीं है। केवल किसानों को बरगलाया जाता है।

कई किसानों ने आरोप लगाया कि धान की फसल तैयार हो गई है। लेकिन धान क्रय केंद्रों पर किसानों का धान खरीदा नहीं जा रहा है। क्रय केंद्र प्रभारी कहते हैं कि अभी धान में नमी ज्यादा है। किसानों ने कहा कि यदि नमी ज्यादा है तो धान क्रय केंद्र क्यों खोले गए। केवल सरकार तक आंकड़ेबाजी पहुंचाने के लिए ही केंद्र खोल दिए गए हैं। बाकी सेठ- साहूकारों का धान लेकर के कोटा दुरुस्त कर लिया जाएगा। किसान बेचारा साहूकारों के हाथों ठगी का शिकार होने के लिए मजबूर है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट