कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

- कुपोषित बच्चों की पहचान कर सुपोषित के लिए दी जा रही है आवश्यक जानकारी

- पोषण पखवाड़ा के तहत 04 अप्रैल तक जिले में होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन 

बक्सर ।। पोषण के प्रति जन समुदाय को जागरूक करने के लिए व कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के उद्देश्य से जिले में पोषण पखवाड़ा का संचालन किया जा रहा है। इस दौरान जिले के सभी परियोजनाओं में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कर कुपोषण की समस्या जड़ से मिटाने के लिए आवश्यक पहल की जा रही है। वहीं, सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि लोगों को उचित पोषण की जानकारी मिल सकें और पोषण की महत्ता को समझ सकें। इसको लेकर आईसीडीएस के पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा गांव से लेकर जिला स्तर पर तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर घर-घर पोषण का संदेश पहुंचाई जा रही है। इस दौरान सही पोषण, देश रोशन अभियान को बढ़ावा देने के लिए लोगों को सही पोषण एवं मानव जीवन के लिए पोषण की महत्ता का जानकारी दी जा रही है। 

महिलाओं को विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा :  

आईसीडीएस की डीपीओ तरणी कुमारी ने बताया, पोषण पखवाड़ा के तहत चार अप्रैल तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिनके माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलाने में मदद मिल रही है। इस पखवाड़ा के तहत खासकर महिलाओं को विशेष रूप से जागरूक किया जा रहा है। जिसमें उचित पोषण की महत्ता की जानकारी देते हुए बताया जा रहा है कि समय पर खाना खाएं, स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, पुराना ख्यालात से बाहर आकर खुद के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। खुद के साथ छोटे-छोटे बच्चों के प्रति खान-पान को लेकर सजग रहें। 

पोषण के पांच सूत्र की दी जा रही है जानकारी : 

राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक महेंद्र कुमार ने बताया, पखवाड़ा के दौरान गर्भवती और धातृ महिलाओं को पोषण के पांच सूत्र (पहले एक हजार दिन एनीमिया, डायरिया से बचाव, स्वच्छता, हाथों कि सफाई और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया जा  रहा है। इसके साथ ही प्रत्येक लाभार्थी गर्भवती महिला और 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन लेने के साथ ही आवश्यक परामर्श दिया जाना है। साथ ही सभी विद्यालयों में किशोर- किशोरियों के साथ पोषण पर चर्चा, सभी प्रखंड मुख्यालय पर बीसीएपी की बैठक, प्रखंड और जिला मुख्यालय पर पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना, प्रखंड के पोषक क्षेत्र में पोषक संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट