सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति युवा सजगता बरत कर अपने मिशन में सफलता हासिल कर सकते हैं

हरहुआ/ वाराणसी ।। युवा किसी भी चुनौतियों को स्वीकार करने की क्षमता रखता है।देश की दिशा युवा के कंधों पर है। किसी भी लक्ष्य को निःस्वार्थ रूप से  टीम के साथ जनजागरण से पूरा युवा सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति सजगता रखते हुए अपने मिशन में सफल बन सकता है। उक्त बातें डीएफओ वाराणसी महावीर कौजलगी ने जिला ग्राम्य विकास संस्थान परमानंदपुर में नेहरू युवा केंद्र संगठन वाराणसी द्वारा सात दिवसीय "जिला स्तरीय स्पीयर हेड प्रशिक्षण" के समापन दिवस पर अपने सम्बोधन में युवाओं को जिम्मेदार मानते हुए  कहा। सत्र का शुभारंभ डीपीओ नमामि गंगे ऐश्वर्या मिश्रा व मास्टर ट्रेनर सुरेश पाण्डेय ने प्रतिभागियों से पिछले छह दिवसों का पूर्वालोकन कर किया। अन्य वक्ताओं में रिटायर्ड डीडीओ डॉ0 डी.आर. विश्वकर्मा ने प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय लोकगीत एवं बिरहा कमेटी "सुषमा सरगम" की लोकगायिका सुषमा सरगम ने गंगा की स्वच्छता पर सन्देश देते हुए काशी की महिमा का बखान किया। गंगादूत साजन कुमार ने भोजपुरी गीत के माध्यम से गाँव का दृश्य, रतिकेश पूर्णोदय ने गंगा जागरूकता गीत, राजेश कुमार निषाद ने पानी की कहानी गीत, मंशा साहनी, प्रतिमा निषाद, जितेन्द्र कुमार ने मानवता गीत और माँ की महिमा का प्रस्तुतिकरण किया। 

जिला युवा अधिकारी एनवाईकेएस निखिल गुप्ता प्रतिभागियों, अतिथियों एवं जिला ग्राम्य विकास संस्थान के प्रति आभार प्रकट किया। 

राज्य प्रशिक्षक कन्हैया लाल युवाओं को युवा सोच के जरिये माँ गंगा को सम्मान दिलाने के तकनीकी जिम्मेदार का प्रहरी बताते हुए संकल्प दिलाया।  

अन्य वक्ताओं में प्रमुख रूप से कमल कुमार श्रीवास्तव,विमल कुमार,सुरेश पाण्डेय,अमरनाथ द्विवेदी,सुरेश तिवारी ने विचार व्यक्त किया। प्रशिक्षण में  वाराणसी जनपद के 50युवक-युवतियां शामिल रहे। प्रशिक्षण में प्रतिभागियों द्वारा उठाए गए सवालों का समयोचित समाधान जिला प्रशिक्षण अधिकारी डी0एन0 द्विवेदी ने करते हुए अतिथियों व प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रतिभागियों द्वारा माँ गंगा की निर्मलता, अविरलता को लेकर नुक्कड़ नाटक का सराहनीय प्रस्तुतिकरण किया गया। जिसमें प्रतिभाग करने वाले वालेंटियर को पुरस्कार स्वरूप टीशर्ट, कैप, डायरी तथा सभी प्रतिभागियों बैग व सात दिवसीय प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट दिया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट